Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

बी.आर.सी. केन्द्र पर त्रिदिवसीय चल रहा प्रशिक्षण सम्पन्न




बी0आर0सी केन्द्र पर तीन दिन से अध्यापको का प्रशिक्षण चल रहा था जो वृहस्पतिवार को समाप्त हो गया। प्रशिक्षण में अध्यापको को सिखाया गया कि बच्चों को भय मुक्त,तनाव मुक्त,दंड रहित शिक्षा कैसे दी जाये इसके बारे में बारीकी से जानकारी दी गयी।

ए.बी.आर.सी. विनोद कुमार यादव ने बताया कि इस प्रशिक्षण को संवाद का नाम दिया गया था। प्रशिक्षण में खासतौर पर बच्चों को भय मुक्त,दंड रहित,तनाव मुक्त शिक्षा कैंसे दी जायें। प्रशिक्षण देने वालो ने बताया कि कहानी व खेल विधि से बच्चो को शिक्षा दी जायें,टीचिंग लर्निग मैटीरियल का प्रयोग किया जाय,शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की भी विस्तृत जानकारी दी गयी। इस प्रशिक्षण के दो बैंच थे पहले बैंच में 48,दूसरे में 45 शिक्षक थें। पहले बैंच को सोमदेवजी व अशोक रोजल ने व दूसरे बैंच को रामबाबू यादव व विक्रमसिंह ने प्रशिक्षण दिया।



कस्तूरबा में बच्चों का किया इलाज

फोटो - 31 जनवरी डिबाई 8

डिबाई। कस्तूरबा बालिका विद्यालय डिबाई में सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के वरिश्ठ डाक्टर एस.के.गोयल उनके सहयोगी चन्द्रभानसिंह ने बच्चों का स्वास्थ्य परिक्षण किया।जिसमें 75 बच्चें मौजूद थें। जिसमें 7 बच्चें खांसी बुखार से ग्रसीत मिले जिन्हें दवा देकर आराम करने की सलाह दी गयी। इस मौके पर प्रधानाचार्या सारिका त्यागी व सहायक अध्यापिका रजनीसिंह मौजूद रही।

Post a Comment

0 Comments