Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

लगा महाकुंभ में पॉलिथीन प्रयोग पर बैन


डिबाई दैनिक प्रभात (संकलन साभार नवभारत टाइम्स)
लखनऊ।। उत्तर प्रदेश सरकार ने महाकुंभ परिसर को पॉलीथीन फ्री जोन बनाने का फैसला किया है। जो लोग पॉलीथीन लेकर कुंभ मेले में जाएंगे, उन्हें चेकपोस्ट पर जब्त कर लिया जाएगा। नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव प्रवीर कुमार ने बताया कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार कुंभ मेला क्षेत्र में पॉलीथीन पर बैन लगाया गया है, ताकि परिसर स्वच्छ रहे और गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के दिशा में सार्थक कदम उठाया जा सके।

प्रवीर कुमार ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए उनकी कोशिश कुंभ मेला क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त रखने की है। उन्होंने बताया कि सरकार ने दर्शनार्थियों से अपील की है कि वे अपने साथ पॉलीथीन का बैग न लेकर आएं। लेकिन अगर कोई इस निर्देश का उल्लघंन करता है तो उसे रोकने के बंदोबस्त भी किए गये हैं।

उन्होंने कॉरपोरेट घरानों से श्रद्धालुओं में अपने नाम के जूट या कपड़े के थैले श्रद्धालुओं में वितरित करने और इसके लिए जल्द आगे आने की अपील की है। उन्होंने बताया कि इस बार मेला क्षेत्र में गुमशुदा व्यक्तियों की जानकारी देने के लिए लाउडस्पीकर का ही नहीं, बल्कि एलईडी का प्रयोग किया जायेगा। इस बार मेले में सूचना तकनीक का व्यापक उपयोग किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments