Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

हॉलिवुड में दुनिया का पहला भूकंपरोधी मंदिर!


संकलन ज्ञानेश कुमार वार्ष्णेय
$100 million Swaminarayan
वॉशिंगटन।। हॉलिवुड के करीब बना 68वां स्वामीनारायण मंदिर अपनी भव्यता और इको फ्रेंडली डिजाइन की वजह से स्थानीय लोगों का खासा ध्यान खींच रहा है। यह यूएस में मौजूद सभी मंदिरों में सबसे बड़ा है और इसे बनाने में करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 550 करोड़ रुपये) खर्च हुए हैं। मंदिर के अधिकारियों का दावा है कि यह दुनिया का पहला भूकंपरोधी मंदिर है जिसकी उम्र करीब 1000 साल है।

मंदिर को बनवाने वाली बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के मुताबिक, भूकंप से बचाने के लिए इसके ऊपरी हिस्से और नींव को खास निर्माण के जरिए अलग किया है। मंदिर 20 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। इसमें तालाब, सांस्कृतिक केंद्र, जिम के अलावा क्लासरूम भी हैं। इसके निर्माण में इटैलियन और भारतीय मार्बल्स के 35 हजार टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर की दीवार पर हाथ से गढ़े गए 6600 से ज्यादा चित्र हैं जो हिंदू धर्म के इतिहास की जानकारी देते हैं। यहां सोलर पावर से बिजली का निर्माण होता है ताकि पर्यावरण पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव को कम किया जा सके। मंदिर से जुड़े लोगों की मानें तो यह स्टोन आर्ट और मॉडर्न टेक्नॉलजी का बेजोड़ संगम है।

इस मंदिर का उद्घाटन बीते 23 दिसंबर को हुआ था। स्थानीय मेयर पीटर रोजर्स ने कहा कि यह मंदिर बीते कई महीनों की कड़ी मेहनत की खूबसूरत मिसाल है। निश्चित तौर पर यह एक ऐसी जगह होगी जिस पर आने वाली कई पीढ़ियां नाज कर सकें।

Post a Comment

0 Comments