Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

डिबाई नगर के विद्यालयों में झंडा फहराकर मनाया गणतन्त्र दिवस

ओजस्वी वाणी संबाद के.पी.सिंह
डिबाई। गणतन्त्र दिवस के उपलक्ष्य में कस्वें के सभी स्कूलों व सरकारी कार्यालयों में राश्ट्रगान गाकर झंड़ा फहराकर मनाया गया।ं

26 जनवरी गणतन्त्र दिवस पर राश्ट्रीय गीत वन्देमातरम् की 18े76 में बंकिम चन्द चटर्जी ने रचना की थी तब यह गीत हर देश भक्त का क्रांन्ति गीत बन गया था। 24 जनवरी 1950 को जनगण मन को राश्ट्रगान तथा इसे राश्ट्रगीत घोशित किया गया था लेकिन नेताजी सुभाश चन्द बोस ने इसे राश्ट्रगीत का दर्जा बहुत पहले ही दे दिया था। यह हमारे स्वतन्त्रता,आन्दोलन का गान वीरों के उत्सर्ग का मान और हर भारत वासी का अभिमान बन गया। इसी गीत को गाकर डिबाई में रामप्यारी कन्या विधालय,श्रीकृश्णा जाजू कन्या इन्टर कालेज,एम.एस.पब्लिक स्कूल गालिमपुर रोड़,इ.एस.के प्राइमरी शिव कालोनी ,डिगम्बर डिग्री कालेज,श्रीराम इन्स्टीटयूट,कुबेर इन्टर कालेज,सरस्वती शिशु मंदिर व अन्य अनेको स्कूलों में सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  व नगर पालिका परिशद डिबाई में ध्वजारोहण कर इस पावन पर्व को बड़ी धूमाधम से मनाया गया। नगर के मुख्य मार्ग जैसे पैठ चौराहा,महादेव चौराहा,घंटाघर व रेलवे रोड़ से होकर सभी स्कूलों की प्रभात फेरी सुन्दर सुन्दर झंाकियों के साथ निकाली गई। गणतन्त्र दिवस पर सभी ने देश की आजादी मिलने की खुशी मनायी। 26 जनवरी के उपलक्ष्य में गॉधी तालाब में कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। प्रातः काल काग्रैंस व नगरपालिका के लोगो ने प्रभात फेरी होड़िलसिंह आर्य नगर अध्यक्ष काग्रैंस के नेतृत्व में निकाली।

नगरपालिका में चैयरमैन सरला राजपूत ने चन्द्रशेखर आजाद पार्क पर, सत्यनारायण माहेश्वरी ने घ्ंटाघर पर,तेजपाल शर्मा ने डिगम्बर पी.जी कालिज प्राचार्या डा0 सुमनलता सक्सैना ने,कुबेर इन्टर कालेज में प्रधानाचार्य सोहनपालसिंह ने,श्रीराम इन्सटीटयूट में प्रबन्धक वीरेन्द्र कुमार सिंहल ने श्रीकृश्णा जाजाू कन्या इन्टर कालित में प्रबन्धिका प्रभा माहेश्वरी ने,सरस्वती शिशु मंदिर में अध्यक्ष गिर्राज वार्श्णेय ने रामप्यारी कन्या पाठशाला में प्रबन्धक जी.पी. बजाज पे,तहसील में उपजिलाधिकारी रामसिंह ने व कोतवाली में सीओं विधार्णव शर्मा ने ध्वजारोहण किया।

जिला सहकारी बैंक पर समिति के अध्यक्ष ज्ञान बजाज ने और ब्लॉक खण्ड डिबाई पर खजानसिंह बी.डी.ओ ध्वजारोहण किया। डिगम्बर पी.जी कालेज में उपजिलाधिकारी रामसिंह ने व संयुक्त सचिव डा0 सुरेश चन्द सिंह ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अब्बल आने वाले छात्र छात्राओ को पुरूस्कृत किया। प्राचार्या डा0 सुमनलता सक्सैना ने सभी का आभार व्यक्त किया। और कार्यक्रम का संचालन डा0 सतीश कुमार ने किया। आर.जे. इन्सटीटयूट ऑफ हायर ऐजूकेशन चौढेरा में संस्थापिका रजनीसिंह एवं प्रबन्धिका डा0 तया बंसल ने ध्वजारोहण किया और छात्रों को निश्पक्ष मतदान करने की शपथ दिलाईं ।

ग्रामीण क्षेंत्र के गांव त्रिलोकपुर के प्राथमिक विधालय में प्रधानाचार्य नन्नू सिंह ने झंड़ारोहण किया।

Post a Comment

0 Comments