Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

पंचायत ने अस्मत की कीमत लगाई 50 हजार

हद हो गयी 2013 की शुरुआत होने से पहले ही रेप का केस क्या हुआ आज देश में रेप केसों की बाढ़ ही आ गयी है जिधर देखो रेप पर रेप हो रहै हैं और एक तरफ कानून की कठोरता की बात भी हो रही है किन्तु इस प्रकार के केस बन्द होने का नाम ही नही ले रहै अपितु दानवो की तरह बढ़ते ही जा रहे हैं।
लखनऊ साभार नवभारत टाइम्स (संकलन- ज्ञानेश कुमार वार्ष्णेय)
लखनऊ।। उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के मौली गांव की पंचायत ने 13 साल की मासूम बच्ची के साथ हुए रेप की कीमत लगाई है 50,000 रुपये। एक दरिंदा उसे बंदूक की नोंक पर उठाकर नागपुर ले गया। कई दिनों तक उसका शारीरिक शोषण किया। और पंचायत ने उस लड़की के घरवालों से कहा, 50 हजार रुपये हर्जाना ले लो और उसे माफ कर दो।
पंचायत ने गुरुवार शाम उस 13 साल की लड़की के साथ यह 'इंसाफ' किया। पंचायत को लगता है कि 'बात को बढ़ाने का कोई फायदा नहीं'। ले-देकर मामला सुलझा लेना ही बेहतर होगा।
मौली गांव के ही एक युवक ने इस लड़की को डरा-धमका कर गांव में उसका रेप किया। फिर उसे भगा कर नागपुर ले आया और वहां कई दिनों तक उसके साथ बलात्कार किया और बंदी बना कर रखा। एक दिन मौका देखकर वह उसके चंगुल से निकल भागी और 27 दिसंबर को वापस अपने घर पहुंच गई।

यह पूरा मामला पंचायत के सामने रखे जाने पर पंचायत ने ऐसा असंवेदनशील फैसला सुनाया। पंचायत का 'न्याय' सुनने के बाद घरवालों ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाने का फैसला किया। लेकिन इलाके के एसपी के हस्तक्षेप के बाद ही एफआईआर दर्ज हो सकी।
कुंडा के स्टेशन ऑफिसर सर्वेश कुमार मिश्रा ने बताया कि आरोपी पर केस शुरू कर दिया गया है और पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए भेज दिया गया है। हालांकि पंचायत के फैसले पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की।
घरवालों ने पंचायत से मांग की थी कि बड़ी होने के बाद पीड़िता की शादी आरोपी से ही कर दी जानी चाहिए। लेकिन पंचायत इस बात से सहमत नहीं हुई और हर्जाने स्वरूप 50 हजार रुपए लड़की के परिवार को दिलवाने का फरमान सुना दिया। उन्होंने लड़की के परिवार से भी पुलिस कम्प्लेंट वापस लेने को कहा। 

Post a Comment

0 Comments